Jul 5, 2018
3817 Views
Comments Off on क़तर के इस नए कानून ने भारतीयों के लिए खोले रोजगार के नए अवसर
1 2

क़तर के इस नए कानून ने भारतीयों के लिए खोले रोजगार के नए अवसर

Written by

कतर ने एक कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अब घरेलू कर्मचारियों से एक दिन में 10 घंटे से ज़्यादा काम नहीं लिया जा सकेगा। अमीरात में पहली बार हजारों भारतीय और दूसरे देश के घरेलू नौकरों, दिइयों और रसोइयों को इस तरह की सुरक्षा दी जा रही है।

 

 

क़तर समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू रोजगार कानून भी कर्मचारियों के निजी जीवन का ख्याल रखते हुए हर हफ्ते कम से कम एक दिन और तीन हफ्ते की एक सालाना छुट्टी का अधिकार देता है। इसके साथ ही हर महीने के अंत में मालिकों को कर्मचारियों के भुगतान का आदेश देता है।

इस कानून के तहत कर्मचारियों को सेवा समाप्त होने पर मुआवज़ा भी मिलेगा। इसके साथ ही यह कानून 60 साल से अधिक और 18 साल से कम के विदेशियों की भर्ती को भी प्रतिबंधित करता है।

 

QNA के मुताबिक, यह कानून मंगलवार को कतर के अमीर, शेख तमीम बिन हमद अल-थानी द्वारा पारित किया गया। इस नए कानून में अन्य घरेलू कर्मचारी भी शामिल किए गए हैं। क्लीनर, माली और ड्राइवर भी इस कानून में कवर किए गए हैं।

गौरतलब है कि कतर में घरेलू कर्मचारियों के लिए नया कानून उत्पीड़न की कई शिकायतों के बाद बनाया गया है। काफी लंबे समय से कर्मचारियों को कानूनी संरक्षण देने की मांग की रही थी।

Article Categories:
Gulf News Hindi