जेद्दाह : सऊदी अरब में प्रवासियों के काम पर रोकने लगाने का दाएरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. श्रम मंत्रालय ने प्रवासी इंजीनियरिंग स्नातकों को सऊदी में नौकरी नहीं दी जाएगी. अब क्षेत्र में सिर्फ सऊदी नागरिकों को ही नौकरी पर रखा जाएगा.

 

मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा है, ” वर्तमान में डिपेंडेंट प्रवासी इंजिनियरों के लिए सऊदी में कोई नौकरी उबलब्ध नहीं है.

 

सऊदी गेजेट के मुताबिक, यह कदम सऊदी काउंसिल ऑफ इंजीनियर्स के साथ मंत्रालय के समझौते का पालन करता है ताकि बाहर से आने वाले इंजीनियरों की भर्ती रोकी जाए. अब यह नौकरी वही प्रवासी कर सकेंगे जिन्हें कंपनी में पांच साल हो गये है.

दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि प्रवासी इंजीनियरों को एक पेशेवर परीक्षा में बैठना चाहिए और परिषद के साथ  इंटरव्यू में भाग लेना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्होंने पेशे को महारत हासिल कर लिया है.

 

नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, परिषद में 198,000 इंजीनियरों की सदस्यता है जिसमें सऊदी (16 प्रतिशत) और गैर-सऊदी यानी प्रवासी (84 प्रतिशत) शामिल हैं. 31,466 सऊदी इंजीनियरों के खिलाफ परिषद में नामांकित 166,535 गैर-सऊदी इंजीनियर हैं.

 

मंत्रालय ने कहा कि प्रवासियों के लिए नौकरी का शीर्षक परिवर्तन वर्तमान में उपलब्ध नहीं है.