सऊदी सरकार का ऐलान: इन ड्राईवरों को मिलेंगी 5 लाख नौकरियां, सच हुए अरब के सपने

जेद्दाह – सऊदी व्यवसायी उम्मीद करते हैं कि महिलाओं के ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटाने से महिलाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे क्योंकि इस कदम से उनके रोजगार की सुविधा मिलेगी और उनके सामाजिक जीवन पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

 

बिज़नेस वुमन अबीर अल-बलूची ने कहा कि आर्थिक अनुमान बताते हैं कि ड्राइविंग निर्णय अगले 10 वर्षों में 500,000 नौकरी के अवसर पैदा करेगा. “आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि श्रम बाजार में सऊदी महिलाओं की भागीदारी 22 प्रतिशत से अधिक नहीं है. बलूची ने कहा कि सऊदी के विजन 2030 में 2030 तक इसे 30 प्रतिशत तक बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है.

 

 

सऊदी गेजेट के मुताबिक, बलूची ने कहा, ” सऊदी में बेरोजगारी की सामान्य दर 12 प्रतिशत है और महिलाओं की बेरोजगारी 33 प्रतिशत है. सरकार को देश की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को पुन: स्थापित करना था ताकि अधिक महिलाएं कर्मचारियों के साथ जुड़ सकें.” इसलिए सऊदी महिलाओं के लिए ड्राइविंग से प्रतिबंध हटाया गया.

 

उन्होंने कहा कि ड्राइविंग आजादी, परिवहन समस्या को हल करेगी जो विशेष रूप से मध्यम आय वाले परिवारों से महिलाओं को फायदा देगी. सऊदी सरकार ने श्रम बाजार में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए आर्थिक और सामाजिक स्थिति को पुन: स्थापित करने का निर्णय लिया है.

 

 

एक अन्य व्यवसायी शारिफा इमान अल-गालिब ने कहा कि हर सऊदी महिला अब एक ऐतिहासिक पल जीती है जिसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कई सऊदी महिला देश के बाहर ड्राइव करने के लिए प्रयुक्त होती हैं, लेकिन देश में ड्राइविंग का उनका सपना दो पवित्र मस्जिद कस्टोडियन किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के शासनकाल के दौरान सच हो गया है

Bitnami