Jul 24, 2018
2591 Views
Comments Off on मौका: शुरू करें Amul के साथ अपना बिजनेस, हर महीने कमाएं 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए
0 0

मौका: शुरू करें Amul के साथ अपना बिजनेस, हर महीने कमाएं 50 हजार से लेकर 2 लाख रुपए

Written by

आज कई युवा 8 से 10 रुपये कमाकर बहुत कष्ट से अपनी जिंदगी का गुजारा कर रहें हैं। पैसे की कमी के कारण वो कोई ढंग का बिजनेस भी कर पा रहे हैं। जबकि उनके पास न ही पैसे कमाने का कोई दूसरा विकल्प है। ऐसे में युवाओं को पैसे कमानें का मौका डेयरी क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी अमूल दे रही है। अमूल ने अपनी एक विज्ञप्ति जारी की है, जिसमे यह कहा गया है कि बहुत छोटे से निवेश और अच्‍छे कारोबार कौशल के साथ कोई भी व्‍यक्ति हमारा फ्रेंचाइजी बन सकता है। इसके लिए बहुत कम निवेश और कार्यशील पूंजी की आवश्‍यकता होगी। कोई भी व्‍यक्ति अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर हर महीने अच्‍छी-खासी कमाई कर सकता है। अच्‍छी बात यह है कि इस फ्रेंचाइजी के लिए आपको कोई भी रॉयल्‍टी भुगतान या लाभ में साझेदारी नहीं करनी होगी। अमूल के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल 2 से 6 लाख रुपए का निवेश करना होगा।

फ्रेंचाइजी उस व्‍यक्ति को दी जाएगी जिसके पास अच्‍छी लोकेशन पर अपनी या किराये की पहले से बनी दुकान/स्‍थान होगी। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्‍यक्ति को स्‍टोर स्‍थापित करने पर आने वाला सारा खर्च स्‍वयं वहन करना होगा। प्रारूप के आधार पर एक स्‍टोर को बनाने में 1.5 लाख से लेकर 6 लाख रुपए तक का खर्च आता है। अमूल के थोक डीलर पार्लर और फ्रेंचाइजी को स्‍टॉक की आपूर्ति करेंगे, जिसमें उन्‍हें रिटेल मार्जिन मिलेगा। रिटेल मार्जिन अलग-अलग उत्‍पाद पर भिन्‍न-भिन्‍न होगा। फ्रेंचाइजी को कोई भी रॉयल्‍टी या राजस्‍व में कोई भी बंटवारा अमूल के साथ नहीं करना होगा। कार्यशील पूंजी की आवश्‍यकता बिक्री की मात्रा पर निर्भर करेगी। पार्लर के लोकेशन के आधार पर मासिक बिक्री अलग-अलग होती है। यह 5 से 10 लाख रुपए के बीच रह सकती है। ऐसा अमूल ने अपनी आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा है।

निवेश

अमूल कई तरह की फ्रेंचाइजी देती है। अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोस्‍क के लिए 2 लाख रुपए का निवेश करना पड़ता है। इसके अलावा 25,000 रुपए नॉन-रिफंडेबल ब्रांड सुरक्षा निधि, एक लाख रुपए रिनोवेशन और 75,000 रुपए उपकरणों पर खर्च करने होते हैं।


दूसरी तरह की फ्रेंचाइजी में अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर हैं, जिसमें 5 लाख रुपए का निवेश करना होता है। इसमें 50,000 रुपए की ब्रांड सुरक्षा निधी, 4 लाख रुपए का रिनोवेशन और 1.5 लाख रुपए उपकरणों के शामिल हैं।

बचत
अमूल के मुताबिक फ्रेंचाइजी से एक व्‍यक्ति हर माह 5 से 10 लाख रुपए का राजस्‍व हासिल कर सकता है। फ्रेंचाइजी को अमूल उत्‍पादों के न्‍यूनतम विक्रय मूल्‍य (एमआरपी) पर कमीशन का भुगतान किया जाएगा। मिल्‍क पाउच पर यह 2.5 प्रतिशत, दूध उत्‍पादों पर 10 प्रतिशत और आईसक्रीम पर 20 प्रतिशत है। अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी वाले को रेसिपी आधारित आईसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सैंडविच, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर 50 प्रतिशत कमीशन मिलता है। वहीं प्री-पैक्‍ड आईसक्रीम पर 20 प्रतिशत और अमूल उत्‍पादों पर 10 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

Article Categories:
Janiye is bare me