खाड़ी देश/भारत: भारत के कुछ बड़े बैंकों की कई शाखाएं जो दूसरे देशों में हैं वो बंद होने जा रहें हैं. इन देशों में ओमान और दुबई सहित कई खाड़ी देश भी शामिल हैं. अगर आपका भी खाता इन बैंकों में यहीं अभी जान लें. भारतीय बैंकों के विदेशों में 216 शाखाओं में से 70 शाखाओं को बंद कर दिया जायेगा. इन 70 शाखाओं के आलावा विदेशों में इन बैंकों की दूसरी सेवाएं भी बंद किए जाने की योजना बनाई गई है. वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि विदेशों में बंद की जा रही शाखाओं में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, आईडीबीआई बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने विदेशों की अपनी शाखाओं में भी भारी कटौती करने की योजना बना रहे हैं.

इसके अलावा उन शाखाओं भी बंद करने की योजना बना रही है, जो बैंक प्रॉफिट में नहीं चल रहे. जो बैंक विदेशों में प्रॉफिट कमा रहे हैं उन्हें बंद नही किया जाएगा. खाड़ी देशों में जैसे ओमान और दुबई स्थित शाखाओं को भी बंद किए जाने की योजना बनाई जा रही है. बैंक यह कदम खर्चों को कम करने और पूंजी बचाने के लिए कर रहा है. खाड़ी के देशों में भी ये बैंक उन ब्रांचों को बंद करेंगी जिनसे पर्याप्त राजस्व हासिल नहीं हो रहा है.

अधिकारी ने बताया कि इन बैंकों के ब्रांच ने अपनी गैर मूल संपत्तियां बेचनी शुरू कर दी हैं. इसके साथ ही इन ब्रांच को कहा गया है कि अपने खर्चों को कम करें. अभी तक 37 ओवरसीज ब्रांच अभी तक बंद किए जा सकते हैं वहीं, 60-70 ब्रांच इस साल तक बंद कर दिए जाएंगे. इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए हमारी साथ बने रहें. ताकि आपको इस मामलें से जुड़ी तजा जानकारी मिलती रही.