Jul 5, 2018
12667 Views
Comments Off on क़तर सरकार ने भारत को ले लिया बड़ा फ़ैसला, पूरे दुनिया में क़तर ने दिखायी अपनी राजशाही
0 0

क़तर सरकार ने भारत को ले लिया बड़ा फ़ैसला, पूरे दुनिया में क़तर ने दिखायी अपनी राजशाही

Written by

न्यूयार्क स्थित भारत के सहारा समूह के होटल प्लाजा को कतर सरकार ने 60 करोड़ डॉलर (4,100 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है। न्यूयॉर्क के इस प्रतिष्ठित होटल में सुब्रत रॉय के नेतृत्व वाले सहारा इंडिया ग्रुप की बहुमत हिस्सेदारी है। सहारा समूह के चेयरमैन सब्रत राय और चटवाल ने 2012 में प्लाजा होटल में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी।

बता दें कि प्लाजा होटल 1907 में बनाया गया था और सहारा समूह के पास इस होटल में 75% हिस्सेदारी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस होटल में अधिसंख्य हिस्सेदारी थी। मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि सौदे को सोमवार को अंतिम रूप दिया गया। सौदे के तहत कतर होल्डिंग ने 282 गेस्ट रूम और प्लाजा होटल के स्वामित्व वाली खाली जमीन का भी अधिग्रहण किया है।


 

निवेशकों के पैसे वापस करने के लिए सहारा जुटा रहा पैसे

सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सहारा समूह शेयर बाजार नियामक सेबी द्वारा प्रबंधित सेबी-सहारा बैंक खाते में धन जमा करने के लिए रकम जुटाने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए समूह भारत सहित विदेश में अपनी कई संपत्तियां बेच रहा है। साथ ही सहारा समूह ने दावा किया है कि वह कुल बकाया 20 हजार करोड़ रुपये का 95 प्रतिशत सीधे निवेशकों को लौटा चुका है। इस मामले में सुब्रत राय ने दो साल जेल में रहे थे। 2016 में ही वो पैरोल पर जेल से बाहर आए थे।

Article Categories:
Gulf News Hindi